Top 5 Strange Planets In Our Universe In Hindi

हेल्लो दोस्तों स्वागत हे अप सब का आज एक हमारे इस नए आर्टिकल में आज हम देखेंगे हमारे ब्रम्हांड के 5 सबसे विचित्र ग्रह के बारे में . Top 5 Strange Planets In Our Universe In Hindi

जिनके बारे में शायद ही आपने आज से पहले कभी सुना होंगा .तो अगर आप भीscience और अन्तरिक्ष विज्ञानं में रूचि रखते हो .

तो आज का आर्टिकल आपको जरुर पढना चाहिए ,आपको ये जरुर पसंद आएगा

तो चलिए शुरू करते हे हमारा आज का Top 5 Strange Planets In Our Universe In Hindi  Artical तो हमारे लिस्ट में सबसे ग्रह हे .


दोस्तों इस प्लेनेट का साइज़ जुपिटर से 1.9 x ज्यादा हे .जो हमारे Solar System का सबसे बड़ा Planet हे .
आपको बता दे की ये प्लेनेट अपने विरुद्ध दिशा में घूमता हे .

या फिर हम ये भी कह सकते हे की ये अपने स्टार के उलटे चक्कर लगाता हे . एसा इसलिए होता हे क्योकि ये प्लेनेट अपने sun से सिर्फ 7 million कलोमीटर दूर हे .

जिसके वजह से बहुत ही ज्यादा इंटेंट gravitional pool तयार होता हे . और इसी का कारन के की planet oposite direction  में घूमता हे .

पर साइंटिस्ट कहते हे की ये ग्रह आने वाले कुछ सालो में अपनि डायरेक्शन बदल देंगा.और अपने सही डायरेक्शन में घुमने लगेगा .Top 5 Strange Planets In Our Universe In Hindi.




दोस्तों आपको बता दे की इस ग्रह को सबसे पहले 2002 में खोजा गया था .और इस ग्रह में पानी की मात्रा बहुत ज्यादा हे .ये ग्रह पूरी तरह से पानी से ढका हुआ हे .

हम ये कह सकते हे की इस प्लेनेट का Core पूरी तरह से पानी से भरा हुआ हे. आप इस ग्रह पर जहा भी नजर डालेंगे तो आपको यहाँ पर पानी के आलावा कुछ भी नहीं दिखेंगा.

इस ग्रह का एक ठीक stemmi वातावरण हे . इसलिए साइंटिस्ट ने इस ग्रह का नाम स्टिमी वाटर world रखा हे .
और ये प्लेनेट एक बड़े समुद्र से बना हे जिसपर जमीन नहीं हे .

और यही बात इस ग्रह को इंसानों के लिए in-habitable बनता हे . और अगर आप सोच रहे हे की इस ग्रह का समंदर हमारे पृथ्वी के समंदर जेसा हे तो एसा नहीं हे .

वहाके समंदर high temperture और high pressure ,और सुपर फ्लूइड से बने हुए हे . और इस तरह के condition हमारे लिए बिलकुल भी habitable नहीं हे .

साइंटिस्ट के हिसाब से ये ग्रह biological लाइफ को अभी फ़िलहाल सपोर्ट नहीं करता हे . ये प्लेनेट हमारे पृथ्वी से 47 लाइट इयर दूर हे .और इस का सरफेस temperture 200  degree तक हे .

अब आपको बता दे इसका temperture इतना ज्यादा इस लिए हे क्योकि ये ग्रह अपने sun से सिर्फ 2 मिलियन किलोमीटर दूर हे .Top 5 Strange Planets In Our Universe In Hindi.

3. J1407B


दोस्तों आपको बता दे की आपको आज तक पता होंगा की सिर्फ satern ग्रह को ही सिर्फ रिंग होंगे. जो उसको इतना खुबसुरत बनाते हे .

अप हमारा आज का ये ग्रह जिसके बारे में हम discussed कर रहे हे J1407B इस ग्रह को भी बहुत खुसुरत रिंग्स हे . और इस ग्रह में इतने ज्यादा रिंग्स हे जो की ये satern से 200 x गुना ज्यादा बड़ा हे .

जिसका radias करीब 55 मिलियन miles हे .और इसी ग्रह को जब साइंटिस्ट द्वारा खोजा गया तो इसको एक और नाम दिया गया जो हे सुपर satern इस प्लेनेट की दुरी पृथ्वी से करीब 430 लाइट इयर दूर हे .

इस ग्रह के पास ३० से ज्यादा बड़े बड़े रिंग्स हे .जो इसको circle करते हे ,
जो १०० मिलियन  किलोमीटर के दुरी तक फैली हे . मान लीजिये की अगर इस satern की जगह अगर सुपर satern आ गया तो हम इसके रिंग्स को धरती से ही देख सकेंगे.

But साइंटिस्ट के अनुसार आने वाले कुछ सालो में ये रिंग्स celestialprocess के कारन ख़तम हो जाएँगी और ये exomoons बन जाएँगी.


अगर आपको नहीं पता हे की exomoons और celestial process क्या हे . तो आप हमें comment में बताये की क्या आपको इसके बारे में संदर्भ में और वो हमारी भाषा हिंदी में जानना हे .तो हम इसके बारे में आप को जरुर बताएँगे.


आप इन आर्टिकल को भी पढ़ सकते हे 



  1. Top 5 amazing Planets In Hindi - एसा planet जिसपर होती हे काच की बारिश
  2. What is 5G Technology? and everything you need to know about 5G
  3. Best Way To Learn Digital Marketing Online Free 2019.
ये प्लेनेट पूरी तरह से Hot Burning ICE में Covered हे .आप को ये बात अनोखी लग रही होंगी की ice Hot केसे हो सकता हे ?

But मेरी बात मानिये हमरे science में और भी बहुत से एसे राज हे जिनके बारे में शायद आपको नहीं पता होंगा .पर आपको इस वेबसाइट पर science से releated बहुत सी बातो का ज्ञान मिलता रहेगा और वो भी हमारे राष्ट्र भाषा हिंदी में.

तो ये प्लेनेट अपने खुद के अजीब makup के वजह से एसा हे .ये प्लेनेट अपने सोलर सिस्टम में आने होस्ट स्टार के बहुत ही ज्यादा करीब हे .

यही कारन हे की इस ग्रह का सरफेस temperture 439 degree तक पहुच जाता हे ,जोकि काफी ज्यादा गर्म माना जाता हे .

पर अजीब बात ये ही की इस ग्रह पर पानी भी हे ,और उससे भी अजीब बात ये हे की यहाँ का पानी vaporate नहीं होता . एसा Non gravitional force के कारन होता हे .और साथ ही में high temperture के वजह से हीलियम और हाइड्रोजन इस ग्रह के वतावर में evoporate हो जाते हे .

हम ये सिंपल बात कह सकते हे जेसे ये ग्रह एक जलने वाला ठंडा गोला हे . जिसका ice सरफेस हमेशा आग की तरह जलता रहता हे .Top 5 Strange Planets In Our Universe In Hindi.
ये ग्रह हमारे स्पेस में spracal करता हे .जो बिलकुल एक असली dimand के तरह दीखता हे . इस ग्रह की एक खास बात ये हे की इस ग्रह का 1/3 भाग dimand से बना हुआ हे .

इस गर के बारे में एक मजेदार बे ये हे की अगर इस ग्रह के सारे dimand को मिलकर एक dimand बनाये तो वो हमारे पृथ्वी से भी बड़ा dimand हो जायेंगा .

अगर आपको पैसा बहुत ज्यादा प्यारा हे और अगर आप इस ग्रह पर चले गए तो यक़ीनन आप पुरे पृथ्वी के सबसे आमिर आदमी बन जायेंगे .

अगर दुनिया के सबसे ज्यादा टॉप 100 आमिर आदमियों के पेसो को मिलाकर भी वो आपके पैसों से कम ही होंगी .
देखा जाये तो इस ग्रह की अगर कीमत लगाये तो वो होंगी 26.9 nonillion dollars
मतलब 1 के पीछे 30 जीरो’ लगाने होंगे . जेसे  26,0000000000000000000000000000

पर आपको बता दे की इस ग्रह पर जाना इतना भी आसन नहीं हे . इसका एवरेज temperture हे 726 degree Celsius

और ये प्लेनेट हम से ४० लाइट इयर दूर हे . तो सोचिये अगर हम किसी तरह इस ग्रह के सरे dimand धरती पर ला सकते तो क्या होता .

इसमे होना क्या हे ,इससे हमारे धरती पर जितने भी dimand होंगे उनके price गिर जायेंगे और ये हमारे लिए worthless हो जायेंगे



Conclusion:- 

दोस्तों आज के आर्टिकल में हमने देखा हमारे ब्रम्हांड के 5 सबसे विचित्र और अनोखे ग्रहों के बारे में Top 5 Strange Planets In Our Universe. .जिनके बारेमे आज तक शायद हमने नहीं सुना होंगा .हम इसी तरह हमारे ब्रम्हांड और विज्ञानं को बढ़ाते रहेंगे.

Final word:-

इसके सफ़र में सभी के साथ चलेंगे .आप को यहाँ पर आने वाले समय में science की वो हर छोटी से लेकर बड़ी बड़ी बातो का ज्ञान मिलेंगा जो सिर्फ इंग्लिश में मोजूद होता हे .

में ये मानता हु की इंग्लिश सबको आणि चिहिए, पर क्या जिनको इंग्लिश नहीं आती पर उनको विज्ञानं में रूचि हे तो क्या वो विज्ञानं नहीं पढ़ सकते इसी लिए हमारे वेबसाइट काम करेंगी .

तो दोतो आपको हमरा आज का आर्टिकल केसा लगा हमें आपनी राय और विचारो के बारे में जरुर comment कीजिये .

और इसी तरह की और भी साइंटिफिक बातो का ज्ञान हर वक्त लेने के लिए हमारे इस वेबसाइट को विजिट करते रहिये .

और अगर आप चाहते हे की हम जब भी कोई आर्टिकल published करे तब आपको notification मिले तो आप हमारे ब्लॉग के feed को follow कर सकते हे .
धन्यवाद...


No comments

Powered by Blogger.